सीखिए- रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल कैसे करें

सीखिए- रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल कैसे करें

English

सीखिए- रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल कैसे करें। आज का लेसन हैं- हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में इस्तेमाल होने वाले अंग्रेजी के वाक्य। इन वाक्यों का इस्तेमाल हम अपनी डेली लाइफ में कर के किसी पर भी एक अच्छा इम्प्रैशन जमा सकते हैं। तो चलिये बिना समय गंवाए अपनी इंग्लिश को अच्छा करने के लिए इन वाक्यों (Phrases) को सीखते हैः

# By the way (बाय द वे) 

जब भी हम बातचीत के दौरान किसी नए विषय पर बात करना चाहें, तो इस नए विषय या बात को शुरू करने के लिए by the way का इस्तेमाल कर सकते है। आइए इस को हम कुछ उदारहण से समझते है। उदाहरण: A) By the way, मोहन का एग्जाम कैसा गया By the way, how was Mohan’s exam ?  B) Bythe way, रमा की तबियत अब कैसी है : by the way, how is rama now?

# I Would love to, but (आई वुड लव टू, बट)

इसका अर्थ होता है ‘मेरा भी बहुत मन है मगर’। इस वाक्य (Phrase) का इस्तेमाल आपको उस स्थिति में करना चाहिए जहां पर आप किसी के द्वारा दी गई चीज़ या काम को प्यार और शालीनता से मना करना चाहते हैं। इसके अलावा इस फ्रेज का इस्तेमाल तब भी किया जाता है जब आप किसी की ऑफर को मना नहीं करना चाहते हैं मगर आप उस ऑफर को स्वीकार ना कर पाने की स्थिति में हो।

उदाहरण: जैसे की आपको किसी दोस्त ने पार्टी में बुलाया मगर आपका उस पार्टी में जाने का मन नहीं है और आप उस से कह रहे है की मैं जरूर आना चाहता था मगर मेरी उस समय पर एक मीटिंग है। तो आप इसको इस तरह से बोल सकते है। I would love to, but I have meeting at same time (आई वुड लव टू, बट आई हैव ए मीटिंग एट सेम टाइम).

#How Come? ( हाउ कम ?)

why कहने का एक अलग और सॉफ्ट तरीका है how come अक्सर किसी से why (क्यों) पूछना बहुत ही सीधा और नाराज कर देने वाला हो जाता है। How come किसी से सवाल करने या जानकारी प्राप्त करने का एक विनम्र तरीका है।

आइये इसे उदाहरण के साथ आसानी से समझते है। मान लीजिये आपको अपने दोस्त से पूछना है कि वह पिछले सप्ताह शादी में क्यों नहीं आ पाया। इसको how come की हेल्प से हम इस तरह से पूछ सकते है। How come you didn’t go to marriage last week.

#Long time no see (लॉन्ग टाइम नो सी)

यह एक ग्रीटिंग है जब आप किसी से मिलते समय इस बात की ख़ुशी जताते हैं कि आप उन से काफी समय से नहीं मिले। इसका इस्तेमाल किसी से काफी लम्बे समय के बाद मिलने या बात करते समय होता है। हम सभी लोगों के साथ ऐसा होता है कि हम अपने स्कूल या कॉलेज के दोस्तों से काफी लम्बे समय तक नहीं मिल पाते है। इस समय Long time no see का यूज़ आप उन सब दोस्तों के साथ बातचीत शुरू करते समय कर सकते है।

उदाहरण: Hi Mohan, Long time no see. (हाय मोहन, काफी दिन हो गए तुम्हें देखे हुए)

#The thing that ( द थिंग देट)

इस वाक्य का इस्तेमाल किसी विशेष बात पर ज़ोर डालने के लिए करते है। The thing that का इस्तेमाल बातचीत के दौरान उस बात के लिए किया जाता है जिस पर आप विशेष ज़ोर डाल रहे है।

उदाहरण: The thing that really like about dance is the joy that it gives(द थिंग देट रियली लाइक अबाउट डांस इज द जॉय देट इट गिव्ज़)। इसका मतलब है कि डांस के बारे में जो बात मुझे सबसे अच्छी लगती है वो ये कि डांस हमेशा ख़ुशी देता है ।

#Long story short ( लॉन्ग स्टोरी शोर्ट)

इसका इस्तेमाल इधर – उधर की बातों को हटा कर सीधे काम की बात पर आने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल आप तब करते है जब किसी बात की आपके पास पूरी जानकारी होती है और आप सिर्फ ज़रूरी बात को जानना या बताना चाहते हों।

इस उदाहरण से आप इस फ्रेज के इस्तेमाल को और अच्छे से समझ सकते है। मान लीजिये, आपका मित्र आपकी छुट्टियों के बारे में जानना चाहता है। तो इसको संक्षेप में बताने के लिए Long story short, we had a fun in Shimla.  यहां पर आपने वेकेशन के बारे में पूरी कहानी ना बताते हुए संक्षेप में यह समझा दिया कि आपने शिमला में मस्ती की।

#Don’t get me Wrong (डोन्ट गेट मी रॉन्ग):

इस फ्रेज का इस्तेमाल हम तब करते हैं, जब हम चाहते हैं कि सामने वाला या जिस तक आप अपनी बात पहुंचना चाहते है वह उसको गलत न समझे। इस फ्रेज का यूज़ हम तभी करते है जब हम ये पक्का करना चाहते है कि आपकी बात को समझने में कोई ग़लतफहमी ना हो।

आइये कुछ उदाहरण के जरिये इसको और अच्छे से समझने की कोशिश करते है।  Don’t get me wrong, I like Delhi but it is very crowded city. डोन्ट गेट मी रॉंग, आई लाइक दिल्ली बट इट इज वैरी क्राउडेड सिटी। इसका मतलब यह है की गलत मत समझना मुझे दिल्ली पसंद है मगर यह बहुत भीड़ वाला शहर है। ऐसा अक्सर होता है ना की आपके कुछ दोस्त दिल्ली में है और वह आपसे घूमने आने को कह रहे है इस समय आप उनसे ऐसा कह सकते है।

दोस्तों उम्मीद है की आप इन फ्रेजस को अपनी डेली लाइफ की बातचीत में इस्तेमाल करके अपनी इंग्लिश की नॉलेज को अच्छे से बढायेगे।

यह भी पढ़े: इंग्लिश बोलना सीखें, वो भी इंग्लिश स्पीकिंग इंस्टिट्यूट या कोचिंग जाए बिना

Tags: , ,
Written by Suniti

5 Comments
  1. nice

  2. Nice site to learn

    • Thanks for your appreciative words. to learn more keep connected with a Hashtag learn

  3. Very nice this app…

  4. […] (Phrases) की लिस्ट तैयार की है। हमारी पिछली पोस्ट में हमनें आपको रोज़मर्रा की ज़िन्दगी […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by Techify. Copyright © 2018 hashtaglearn