जानिये वो प्रोफेशनल तरीके है जिन्हें सीख कर आप किसी से भी आसानी से हेल्प माँग सकते है

जानिये वो प्रोफेशनल तरीके है जिन्हें सीख कर आप किसी से भी आसानी से हेल्प माँग सकते है

Uncategorized

जानिये वो प्रोफेशनल तरीके है जिन्हें सीख कर आप किसी से भी आसानी से हेल्प माँग सकते है। कोई भी व्यक्ति सभी काम अकेले नहीं कर सकता उसको किसी न किसी काम में मदद की जरूरत पड़ती है पर जब अपने साथ के लोगो से आप मदद मांगना चाहते हैं, तो आपका सबसे बड़ा डर यह रहता है कि यदि दूसरे व्यक्ति ने आपकी मदद करने से इंकार कर दिया तो ? कहीं मेरे बार-बार मदद मांगने से बाकी सबको ये ना लगे कि मैं इस काम को करने योग्य ही नहीं हूं? क्या पता मेरा बार-बार मदद मांगना लोगो को एक समय बाद लोगों को अखरने लगे?

इन सभी प्रश्नों के चलते हम मदद मांगने में संकोच करने लगते हैं। हम यहां आपको कुछ ऐसे प्रोफेशनल तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपके लिए किसी से मदद मांगना मुश्किल नहीं रह जायेगा।

बाधा: क्या होगा यदि मेरे साथ के लोगों को ये लगने लगे कि मैं इस काम को करने के काबिल नहीं हूं?

समाधान: आपके साथ के लोगों को यह पता होना चाहिए कि आपने मदद मांगने से पहले अपनी तरफ से समस्या का हल निकालने की पूरी कोशिश की है। सबसे पहले आपको अपनी मदद खुद ही करनी पड़ेगी इसके लिए जो भी संभव हो आप अपने पूरे प्रयास के साथ समस्या का समाधान ढूढ़ने की कोशिश करें। आप जिस समस्या का समाधान चाहते हैं उसके लिए सभी रिसर्च करें, इन्टरनेट पर जवाब ढूढें। अगर आपकी समस्या आपके प्रोफेशन से जुड़ी है तो उस से जुड़ा जितना भी मटेरियल उपलब्ध है चाहे वह मैनुअल, एसओपी या गाइड हो, उसको पढ़े। जब आप अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर लें तभी मदद के लिए जाएं। किसी से भी मदद मांगने से पहले अपनी रिसर्च और आपके द्वारा लिए गए स्टेप्स के बारे में उसे ज़रूर बताएं। ऐसा करने से आपके प्रोफेशनल मित्र या सीनियर जिनसे आप मदद चाहते हैं वो आपकी समस्या को समझ कर आपकी दिल से मदद जरूर करेंगे।

बाधा: क्या होगा अगर लोग मेरे बार-बार मदद मांगने से थक जाएं?

समाधान: ध्यान रखिए जो लोग आपकी मदद कर रहे हैं, आप उनका थैंक्स करना न भूलें और उन्हें ये बताने से भी पीछे न रहें कि उनकी मदद से आपके काम में कैसे योगदान हुआ।
हर किसी को अपनी प्रशंसा पसंद होती है। यदि आपके कार्य में किसी की मदद का योगदान है तो आप उनकी इस मदद के लिए प्रशंसा करना ना भूले। सहायता लेते वक्त ही आभार व्यक्त करना न भूलें। यदि आप ये मदद किसी प्रोफेशनल काम के लिए ले रहे है तो ईमेल पर थैंक्स और उनके योगदान को बताना जरूर याद रखें। यह मदद अगर किसी मीटिंग, प्रेजेंटेशन या सेमिनार के लिए ली गई है तो अंत में आप उनको उनका क्रेडिट देना ना भूलें। सबको यह पता होना चाहिए की इस काम को पूरा होने में एक महत्वपूर्ण भूमिका आपकी मदद करने वाले मित्र की भी है।

बाधा: अगर मेरी इमेज सिर्फ मदद लेने वाले की बन गई तो?

समाधान: अगर आप अपने साथ के लोगों की मदद उन एरिया में करते है जिनमें आप एक्सपर्ट है तो आपकी इमेज सेफ और बैलेंस्ड बनी रहेगी। लोग आपको सिर्फ मदद मांगने वाले की तरह नहीं बल्कि मदद करने वाले के रूप में भी देखेंगे। सबसे अच्छा तरीका है कि आप जहां भी अपने मित्रों और साथ काम करने वाले लोगों की मदद कर सकते है बिना शर्त अपने आप से आगे बढ़ कर करें। मदद करने की आदत को बनाये, इससे न केवल आपकी इमेज सुधरेगी बल्कि आपके आस पास के लोग जरूरत पड़ने पर आप से सलाह भी लेना चाहेंगे और आप आपके प्रोफेशन के लोगों और टीम के बीच एक मूल्यवान टीम मेम्बर की जगह बना पाएंगे।

बाधा: अगर उसने मेरी मदद करने से मना कर दिया तो?

समाधान: सही समय की प्रतीक्षा करें और मदद मांगने के लिए सबसे अच्छा समय चुनें।
यह सच है कि आप जिस से भी मदद लेना चाहते हैं, वह आपकी मदद करेगा या नहीं यह उसका और सिर्फ उसका ही निर्णय है। हालांकि, आप एक योजनाबद्ध तरीके से मदद लेकर इस जोखिम को कम कर सकते हैं। ध्यान रखने लायक बात यह है कि आप जिन से मदद लेना चाहते हैं, वो किस मूड मैं है। यदि मूड ठीक नहीं है तो सही समय का वेट करे। साथ ही साथ ये भी जांच ले की वह कहीं अपने कार्यो में व्यस्त तो नही। आपको मदद मिलने के चान्सेज़ और भी बढ़ सकते है यदि आपकी इमेज एक हार्ड वर्किंग और हमेशा बेस्ट क्वालिटी का काम करने वाले व्यक्ति की है। अगर आप यह बताने में कामयाब हो जाते हैं कि जिनसे आप मदद मांग रहे है केवल वही इस मदद को सबसे अच्छे से कर सकते हैं तो ऐसा करने से आपको मदद मिलना लगभग तय हो जाता है।

बाधा: यदि, जो मदद मुझे चाहिए वह बहुत छोटी या बहुत बड़ी हुई तो?

समाधान: आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप एक उचित मदद ही मांग रहे हैं। आपको यह साबित करना होगा कि जो मदद आप मांग रहे हैं वो वास्तव में उचित है। इसके लिए आपको यह सवाल खुद से यह पूछना होगा कि अगर आपको इस मदद के लिए कहा गया होता तो आप क्या करते? साथ ही आप खुद से एक अनुमान लगाएं कि कार्य पूरा करने में संभावित कितना समय लग सकता है। सहायता मांगने के दौरान फ्लेक्सिबल रहें और समझें कि उसके पास उसके खुद के कितने काम हो सकते हैं। मदद देने वाले अपने सहकर्मी को यह ज़रूर बताएं कि वह आपकी मदद करने के लिए सही व्यक्ति क्यों है।

 

यह भी पढ़े :

सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें जॉब इंटरव्यू की तैयारी, नौकरी ज़रूर लगेगी

इंग्लिश बोलना सीखें, वो भी इंग्लिश स्पीकिंग इंस्टिट्यूट या कोचिंग जाए बिना

नौकरी में सफलता और जल्दी प्रमोशन पाने के लिए जरूरी टिप्स एंड ट्रिक्स

Tags: , ,
Written by Suniti

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by Techify. Copyright © 2018 hashtaglearn